Facting News

Search
Close this search box.

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 Last Date: क्या Documents लगेंगे-कितना मिलेगा Loan? सिलाई मशीन मिलेगी या नहीं!

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024-facting news

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024: आज के इस दौर में हर कोई सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहता हैं लेकिन इसके लिए सही जानकारी मिल पाना बहुत मुश्किल हैं। जानकारी लेने के लिए इंटरनेट के इस दौर में कहने को तो Google एक अहम किरदार निभाता हैं लेकिन यहां भी जानकारी कम और Bussiness ज्यादा होता हैं।

इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको pm vishwakarma yojana के बारें में पूरी जानकारी देने वाले हैं। जिसमें आपको बताएंगे की आप कैसे PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 कर सकते हैं। और साथ ही ये भी बताएंगे कि विश्वकर्मा योजना जिसे सिलाई मशीन योजना भी कहा जा रहा हैं की Last Date 2024 क्या हैं?

वहीं इस पोस्ट में फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म Online Apply सभी जानकारी आप पढ़ पाएंगे इसके साथ ही PM Vishwakarma Yojana क्या है?,प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी कौन है? प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए पात्रता क्या है? पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स क्या क्या हैं? प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत लोन कहाँ से मिलेगा? प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ब्याज छूट की दर और राशि क्या है? PM Vishwakarma Yojana के लिए एक परिवार के कितने सदस्य आवेदन कर सकते हैं?

PM Vishwakarma Yojana क्या है?

pm vishwakarma yojana देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की एक महत्वाकांक्षी योजना हैं जिसे उन्होंने 1 Ferbuary 2023 को शुरू किया था। विश्वकर्मा योजना जिसे कुछ लोग सिलाई मशीन योजना भी कहते हैं का उद्देश्य विशेष कारीगरों और शिल्पकारों को बिना किसी गारंटी के लोन, कौशल प्रशिक्षण, आधुनिक उपकरण, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और बाजार तक पहुंच के माध्यम से समग्र सहायता प्रदान करना है।

पीएम विश्वकर्मा केंद्र सरकार अंतर्गत आने वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू की गई हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना को प्रारम्भ में 2027-28 तक पांच वर्षों के लिए क्रियान्वित किया जाएगा। पूरी तरह भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित, PM विश्वकर्मा योजना का Budget 13,000 करोड़ रुपये हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी कौन है?

pm vishwakarma yojana मुख्यतः विशेष कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक सहयता देने तथा गुणवत्ता पूर्ण कौशल प्रशिक्षण देने के लिए शुरू की गई हैं जिसमें बहुत ही कम ब्याज दर पर सरकार द्वारा loan दिया जाएगा, जो बिना किसी गारंटी के होगा। साथ ही विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को आधुनिक उपकरण जैसे कोई टेलर(दर्जी ) हैं तो उसे आधुनिक सिलाई मशीन, कोई कुम्हार हैं तो उसे मिट्टी के बर्तन बनाने हेतु चाक, आदि आधुनिक टूल किट उपलब्ध कराये जायँगे। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ 18 व्यापारों में लगे कारीगर और शिल्पकारों को दिया जाएगा जो निम्न हैं-

  1. बढ़ई (सुथार),
  2. नाव निर्माता,
  3. कवच बनाने वाला,
  4. लोहार (लोहार),
  5. हथौड़ा और टूल किट निर्माता,
  6. ताला बनाने वाला,
  7. सुनार,
  8. कुम्हार,
  9. मूर्तिकार/ पत्थर तराशने वाला/ पत्थर तोड़ने वाला,
  10. मोची (चर्मकार)/ जूता बनाने वाला/ फुटवियर कारीगर,
  11. मेसन (राजमिस्त्री),
  12. टोकरी निर्माता/ टोकरी वेवर/ चटाई निर्माता/ कॉयर बुनकर/ झाड़ू निर्माता,
  13. गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक),
  14. नाई,
  15. माला निर्माता (मालाकार),
  16. धोबी,
  17. दर्जी और
  18. मछली पकड़ने का जाल निर्माता।
PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 facting news
PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या क्या है?

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए वह व्यक्ति या परिवार पात्र होंगे जिनकी आय का स्रोत उनका पारंपरिक व्यवसाय हैं तथा जो हाथ और औजारों से काम करने वाले हैं।
  • असंगठित क्षेत्र में स्वरोजगार के आधार पर जुड़े हुए कारीगर या शिल्पकार, इस योजना के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होंगे।
  • PM Vishwakarma Yojana 2024 में Online Apply करने के लिए लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • लाभार्थी को पंजीकरण की तिथि पर संबंधित व्यापार में संलग्न होना चाहिए।
  • स्व-रोज़गार/व्यवसाय विकास के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-आधारित योजनाओं के तहत Loan न लिया हो।
  • पिछले 5 वर्षों में पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि, मुद्रा योजना मे से किसी योजना का लाभ न लिया हो।
  • परिवार का केवल एक सदस्य ही PM Vishwakarma Yojana के लिए पंजीकरण और लाभ का पात्र रहेगा।
  • PM Vishwakarma योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, एक ‘परिवार’ की परिभाषा पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों के रूप में हैं।
  • सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभ क्या-क्या हैं?

सरकार की Official Website pmvishwakarma.gov.in पर registration और PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 करने के बाद जब आप इस योजना के लिए पात्र पाए जाते हैं तो आपको विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड दिया जाएगा, जिसके बाद आईडी कार्ड की सहायता से तहसील या जिला स्तर पर बने विशेष Skill Training Center में आपको आपके व्यापार अनुसार 15 दिनों तक Skill Training उपलब्ध कराई जायेगी। साथ ही इन 15 दिनों का आपको 500 रूपये प्रति दिन के हिसाब 7500 रूपये भी दिए जाएंगे।

Skill Training पूरी कर लेने के बाद टूलकिट खरीदने हेतु 15000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। वही विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से आप लोन सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने Bussiness की मार्केटिंग भी करवाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana में registration के लिए आवश्यक दस्तावेज?

PM Vishwakarma Yojana 2024 में Online Apply करने के लिए लाभार्थियों के आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक होना आवश्यक हैं आधार में नम्बर लिंक न होने की स्थिति में पीएम विश्वकर्मा योजना में Online Apply नहीं किया जा सकता हैं। इसलिए अगर आप पीएम विश्वकर्मा पोर्टल में Registration करना चाहते हैं तो सबसे पहले नजदीकी Adhar Center जाकर अपने आधार को मोबाइल नम्बर से लिंक जरूर करवा लें आधार कार्ड के साथ ही पंजीकरण के लिए बैंक पासबुक, राशन कार्ड या पैनकार्ड आवश्यक होंगे।

PM Vishwakarma योजना में Loan कौन-कौन सी बैंक से ले सकते हैं?

PM Vishwakarma योजना में Loan देने के लिए अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां और सूक्ष्म वित्त संस्थान पात्र हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में कितना Loan मिलेगा ? pm vishwakarma me loan kaise milega

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में व्यवसाय विकास के लिए शुरूआती Loan Amount 1 लाख रूपये तक हैं जो 18 महीने की अवधि में चुकाना होगा । इस Loan Amount पर ब्याज दर महज 5% रहेगा। यदि लाभार्थी शुरूआती Loan Amount को दी गई अवधि में चुका देता हैं तो वह पुनः 2 लाख रूपये तक के Loan Amount के लिए पात्र होगा जिसे 8% Rate Of Interest के साथ 30 महीने की अवधि में चुकाना होगा।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में Loan के बाद महीने की किश्त कितनी रहेगी ?

जैसा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में व्यवसाय विकास के लिए शुरूआती Loan Amount 1 लाख रूपये तक हैं जो 18 महीने की अवधि में चुकाना होगा। इस Loan Amount पर ब्याज दर महज 5% रहेगा। इस हिसाब से अगर लाभार्थी 1 लाख रूपये का लोन लेता हैं तो 18 महीने तक हर महीने उसे किश्त के रूप में लगभग 6000 रूपये चुकाने होंगे।

क्या PM विश्वकर्मा योजना ही सिलाई मशीन योजना 2024 हैं?

कुछ लोगों द्वारा PM Vishwakarma योजना को सिलाई मशीन योजना कहा जा रहा हैं जो कि सही नहीं हैं। आपको बता दें विश्वकर्मा योजना में सरकार द्वारा सिलाई मशीन नहीं दी जायेगी ।हालांकि अगर लाभार्थी टेलर(दर्जी) व्यवसाय से आते हैं तो उन्हें इस योजना के तहत टूलकिट खरीदने के लिए 15000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी, जिससे लाभार्थी चाहे तो सिलाई मशीन खरीद सकता हैं।

इसलिए यदि कोई लाभार्थी केवल सिलाई मशीन खरीदने के लिए PM Vishwakarma Yojana में Online Apply करना चाहता हैं तो उसे व्यवसाय में टेलर जरूर चुनना चाहिए जिससे लाभार्थी को सिलाई संबधित ट्रेनिंग भी दी जायेगी और 15000 रूपये से सिलाई मशीन भी खरीद सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana 2024 Online Apply प्रॉसेस pm vishwakarma me registration kaise kare

यदि आप जानना चाहते हैं कि pm vishwakarma me registration kaise kare या pm vishwakarma mein aavedan kaise karen तो यहां हम स्टेप by स्टेप प्रॉसेस बताएंगे जिससे आप आसानी से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में Online फॉर्म भर सकते हैं। लेकिन यहां पर जो प्रोसेस बताई जा रही इसके लिए आपको pm vishwakarma yojana csc login की आवश्यकता पड़ेगी यदि आपके पास CSC ID नहीं हैं तो फिर नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर pm vishwakarma mein aavedan कर सकते हैं।

इस प्रकार रहेगी पूरी Process-

  • PM Vishwakarma Yojana में registration करने के लिए सबसे पहले Official Website pmvishwakarma.gov.in पर क्लिक करना होगा।
  • Official Website पर जाकर login पेज पर क्लिक करें।
  • Csc Login में Csc-ragister Artisans पर क्लिक करें।
  • इसके बाद CSC ID और पासवर्ड डालकर login करें।
  • लॉगिन करने के बाद लाभार्थी के आधार से लिंक मोबाइल नम्बर डाले व आधार नम्बर डाले।
  • इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नम्बर पर आये OTP डाले।
  • लाभार्थी का बायोमेट्रिक authantication के लिए फिंगरप्रिंट स्कैन करें।
  • इसके बाद आसानी से PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए Online Apply किया जा सकता हैं।

 

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 की Last Date कब हैं?

PM Vishwakarma Yojana का Online फॉर्म भरने की Last Date अभी अनाउंस नहीं हुई हैं, लेकिन इस योजना के फॉर्म पिछले कुछ महीनों से लगातार भरें जा रहें हैं। वहीं कभी कभार Official Website भी Server Down की वजह से बंद रहती हैं। साथ ही फॉर्म भरने के बाद की सभी प्रॉसेस भी इसी Official Website के माध्यम से की जाती हैं।

इसलिए बहुत जल्द PM Vishwakarma Yojana की Last Date आ सकती हैं। या बिना Last Date के भी Vishwakarma Yojana के Online फॉर्म भरने की प्रॉसेस बंद की जा सकती हैं इसलिए यदि कोई लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहता हैं तो Last Date आने से पहले ही Online फॉर्म भर दे।

 

FAQs
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है?
पीएम विश्वकर्मा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक केंद्रीय सरकार की योजना है, जो कारीगरों और शिल्पकारों को गारंटी रहित लोन, कौशल प्रशिक्षण, आधुनिक उपकरण, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और बाजार तक पहुंच के माध्यम से समग्र सहायता प्रदान करती है।

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी कौन है?
इन 18 व्यापारों में लगे कारीगर और शिल्पकार पात्र हैं।
बढ़ई (सुथार), नाव निर्माता, कवच बनाने वाला, लोहार (लोहार), हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार/ पत्थर तराशने वाला/ पत्थर तोड़ने वाला, मोची (चर्मकार)/ जूता बनाने वाला/ फुटवियर कारीगर, मेसन (राजमिस्त्री), टोकरी निर्माता/ टोकरी वेवर/ चटाई निर्माता/ कॉयर बुनकर/ झाड़ू निर्माता, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला निर्माता (मालाकार), धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल निर्माता।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के क्या लाभ हैं?
विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड, कौशल विकास, टूलकिट प्रोत्साहन, लोन सहायता, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन, मार्केटिंग समर्थन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए पात्रता क्या है?
हाथ और औजारों से काम करने वाला और परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों मे लगे हुए, असंगठित क्षेत्र में स्वरोजगार के आधार पर जुड़ा हुआ एक कारीगर या शिल्पकार, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होगा। पंजीकरण की तिथि पर लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। लाभार्थी को पंजीकरण की तिथि पर संबंधित व्यापार में संलग्न होना चाहिए और स्व-रोज़गार/व्यवसाय विकास के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-आधारित योजनाओं के तहत ऋण नहीं लेना चाहिए। पिछले 5 वर्षों में पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि, मुद्रा योजना मे से किसी योजना का लाभ न लिया हो। योजना के तहत पंजीकरण और लाभ परिवार के एक सदस्य तक ही सीमित रहेगा। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, एक ‘परिवार’ को पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों के रूप में परिभाषित किया गया है। सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत लाभ कैसे प्राप्त करें?
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाने के इच्छुक व्यक्ति www.pmvishwakarma.gov.in पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?
पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर लाभार्थियों को पंजीकरण के लिए आधार, मोबाइल नंबर, बैंक विवरण, राशन कार्ड जैसे दस्तावेज अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने होंगे। लाभार्थियों को MoMSME द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं के अनुसार अतिरिक्त दस्तावेज़ या जानकारी प्रदान करने की जरूरत पड़ सकती है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत लोन कहाँ से ले सकते हैं?
अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां और सूक्ष्म वित्त संस्थान इस योजना के तहत ऋण देने के पात्र हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्रारंभिक लोन की राशि क्या है?
प्रारंभिक ‘उद्यम विकास ऋण’ 18 महीने की अवधि के लिए एक लाख रुपये तक है।

मैंने पीएम विश्वकर्मा के तहत लोन की पहली किश्त पहले ही प्राप्त कर ली है। मैं लोन की दूसरी किश्त के लिए कब योग्य होऊंगा?
2 लाख रुपये तक की दूसरी लोन किश्त उन कुशल लाभार्थियों को उपलब्ध होगी जो एक स्टैन्डर्ड लोन खाता रखते हैं और जिन्होंने अपने व्यवसाय में डिजिटल लेनदेन को अपनाया है या उन्नत कौशल प्रशिक्षण (ट्रैनिंग) प्राप्त किया है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ब्याज छूट की दर और राशि क्या है?
लोन के लिए लाभार्थियों से रियायती ब्याज दर 5% निर्धारित की गई है।

प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रतिदिन कितने रुपए मिलेंगे?
प्रतिदिन 500 रु

  1. क्या मैं कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिए बिना टूलकिट राशि प्राप्त कर सकता हूँ?
    नहीं, 15 हजार रुपये तक की टूलकिट राशि ट्रैनिंग की शुरुआत में स्किल वेरीफिकेशन के बाद लाभार्थी को प्रदान की जाएगी।

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए एक परिवार के कितने सदस्य आवेदन कर सकते हैं?
पीएम विश्वकर्मा के लिए एक परिवार से केवल एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है।

पी.एम.विश्वकर्मा योजना में परिवार की परिभाषा क्या है?
पी.एम.विश्वकर्मा योजना मे एक परिवार को पति, पत्नी और उनके अविवाहित बच्चों (न्यूनतम 18 वर्ष की आयु) के रूप में परिभाषित किया गया है।

Read More:

The Great Wall Of China: अंतरिक्ष से नही दिखती चीन की दीवार, दशकों से प्रचलित झूठ का हुआ पर्दाफ़ाश!

OMG! चाँद पर कदम रखते ही निकल गया इस शख्स का पेशाब! NASA के Mission Apollo 11 में रहा नील आर्मस्ट्रांग का साथी

Realme C61 Sale Offer : 6GB +128GB Variant मिलेगा Only Rs. 8,099 में

About The Author

Piru lal Kumbhkar  के बारे में
For Feedback - pirulalk@gmail.com
WhatsApp Icon Telegram Icon