Facting News

Search
Close this search box.

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024: 8वी पास, घर बैठे Mobile से करें काम, मिलेगी इतनी Salary!

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024

मध्यप्रदेश के ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के लिए प्रदेश की डॉ मोहन सरकार ने बड़ा कदम उठाया हैं। दरअसल Dr Mohan सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राजस्व विभाग(mp bhulekh vacancy 2024) के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में MP Gram Panchayat Bharti 2024 निकाली हैं। इस भर्ती का नाम MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 हैं।

Dr Mohan सरकार ने राजस्व विभाग के पटवारियों से फसल गिरदावरी का काम छीन लिया हैं। और ये काम अब गांव के ही किसी योग्य युवा उम्मीदवार के द्वारा किया जाएगा जिसका चयन MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 के द्वारा होगा।

यदि आप भी केवल 8वीं पास हैं, और आपके पास एक स्मार्ट फोन भी हैं; तो आप अपनी ही ग्राम पंचायत में बिना परीक्षा के डिजिटल क्रॉप सर्वेयर के पद पर काम कर सकते हैं। आपको बता दे डिजिटल क्रॉप सर्वेयर की भर्ती मध्यप्रदेश के हर गांव में 8 वीं पास युवाओं को नौकरी का मौका दे रही हैं। वहीं इस काम के लिए सर्वेयर को अच्छी खासी सैलरी (crop surveyor salary in mp) मिलने वाली हैं।

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 की जरूरत क्यों हैं?

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 के जरिये सरकार फसल गिरदावरी में निष्पक्षता और पारदर्शिता लाना चाहती हैं। यदि उसी गाँव का युवा फसल गिरदावरी करेगा, तो इसमें गलती होने के चांस कम होंगे। जबकि वर्क लोड की वजह से अधिकतर पटवारी, फसल गिरदावरी को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते। जिसका नुकसान प्रदेश के किसानों को उठाना पड़ता हैं।

फसल गिरदावरी में गड़बड़ी होने की वजह से किसानों को फसल बीमा का सही तरह से लाभ नहीं मिल पाता था। इस समस्या के सामाधान के लिए मोहन सरकार ने Digital Crop Surveyor की वैकेंसी निकाली हैं। एक डिजिटल क्रॉप सर्वेयर प्रदेश के किसानों और सरकार एवं पटवारियों के बीच कड़ी का काम करेगा। साथ ही इस भर्ती से सरकार ने एक पंथ दो काज की कहावत को चरितार्थ करते हुए पटवारियों के वर्क लोड को भी संतुलित कर लिया,और गाँव के बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार का अवसर प्रदान कर दिया।

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 में शैक्षणिक योग्यता क्या हैं?

डिजिटल क्रॉप सर्वेयर बनने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 8वीं पास होना आवश्यक हैं। इसके साथ उसे क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए। जिससे फसलों की गिरदावरी करते वक्त उसे किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना ना कर पड़े।

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024
MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024

 

वहीं उम्मीदवार के पास एक ऐसा स्मार्ट फोन होना चाहिए जो एंड्राइड वर्शन 6 से ज्यादा सपोर्ट करता हो। यदि उम्मीदवार के पास ऐसा फोन हैं जिसका वर्शन 6 से कम सपोर्ट करता हैं तो उसे ऐसा फोन लेना चाहिए जो एंड्राइड वर्शन 6 से ज्यादा सपोर्ट करता हो। हालांकि आजकल के लगभग सभी फोन एंड्राइड वर्शन 10 से कम वाले नहीं आते हैं। तो इसके लिए चिंता करने की कोई बात नहीं।

डिजिटल क्रॉप सर्वेयर भर्ती 2024 के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स क्या हैं?

  1. डिजिटल क्रॉप सर्वेयर भर्ती 2024 के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स की लिस्ट निम्नलिखित हैं-
  2. आधार कार्ड
  3. 8वी की मार्कशीट
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मूलनिवासी प्रमाण पत्र
  6. ईमेल id
  7. पूर्व अनुभव प्रमाण पत्र (यदि हो तो) आदि

 

डिजिटल क्रॉप सर्वेयर भर्ती 2024 के लिए उम्र सीमा क्या हैं?

डिजिटल क्रॉप सर्वेयर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी दी जा रही है।

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 Salary कितनी मिलेगी? crop surveyor salary in mp

उम्मीदवारों को बता दे कि ये कोई फुल टाइम जॉब नहीं हैं बल्कि पार्ट टाइम जॉब हैं। जिसमें एक निर्धारित समय अवधि के लिए Digital Crop Surveyor से काम लिया जाएगा। और बदलें में जितना काम उतना दाम(crop surveyor salary in mp) मिलेगा। यानी इस जॉब के लिए उम्मीदवारों को प्रति Survey 8 रूपए मिलेगा। साथ ही अतिरिक्त फसल भी दर्ज करनी पड़े तो 2 रूपए उसके भी दिए जाएंगे। वहीं Digital Crop Surveyor को प्रति सर्वे नम्बर ज्यादा से ज्यादा 14 रूपए मिल सकते हैं।

 

डिजिटल क्रॉप सर्वेयर कब-कब और क्या करेगा काम?

डिजिटल क्रॉप सर्वेयर Bharti 2024 में चयनित उम्मीदवारों को मौजूदा खरीफ फसल की गिरदावरी करनी होगी। जिसकी समय सीमा लगभग 45 दिन हैं। डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण करने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए डिजिटल क्रॉप सर्वेयर को अपने मोबाइल फोन में एक ऐप डाउनलोड करना होगा, जिसमें लोकेशन कैमरा होगा जिससे किसान के खेत और फसल की सही जानकारी मिल जायेगी।

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 Last Date क्या हैं?

डिजिटल क्रॉप सर्वेयर Bharti 2024 के ऑनलाइन आवेदन 27 जून 2024 के बाद से शुरू हो गए हैं। वही MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 Last Date की बात करें तो इसमें आवेदन की अंतिम तारीख 10 जुलाई 2024 तक हैं। जो भी उमीदवार बिना परीक्षा दिए आपने ही गांव में घर बैठे जॉब करना चाहते हैं तो Digital Crop Surveyor Bharti 2024 में Last Date यानी 10 जुलाई 2024 से पहला अपना आवेदन अवश्य कर दे।

डिजिटल क्रॉप सर्वेयर भर्ती 2024 में आवेदन कैसे करें?

  • डिजिटल क्रॉप सर्वेयर भर्ती 2024 में ऑनलाइन आवेदन करने लिए MP Bhulekh की ऑफिशल वेबसाइट https://mpbhulekh.gov.in/ पर जाएँ।
  • यदि आपके पास MP Bhulekh पोर्टल की पब्लिक यूजर id हैं तो User Ragistration Form-Local Youth pdf for MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 download करें अन्यथा इस लिंक पर क्लिक करें।
  • User Ragistration Form-Local Youth pdf को ध्यानपूर्वक भरें एवं आवश्यक डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी रखे, जिसे आगे जरूरत पड़ने पर अपलोड करें।
  • इसके बाद MP Bhulekh की ऑफिशल वेबसाइट https://mpbhulekh.gov.in/ पर Register as internal user पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद जरूरी जानकारी भरें एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  • फिर एक बार सभी जानकारियों को rechack कर फॉर्म को सबमिट बटन कर दे व आवेदन फार्म का प्रिंट जरूर निकाल लें।

 

इस प्रकर आसानी से कोई भी उम्मीदवार MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024 Online Apply कर सकता हैं और अपनी ही Gram Panchayat में नौकरी करने का मौका प्राप्त कर सकता हैं।

Must Read:

PNB Apprentice Recruitment 2024 apply online last date

Bajaj Freedom 125 Price: Launch हुई दुनिया की 1st CNG Bike,अब Petrol की Tension ख़त्म, मात्र 1 रूपये प्रति KM का आएगा खर्च

About The Author

Piru lal Kumbhkar  के बारे में
For Feedback - pirulalk@gmail.com
WhatsApp Icon Telegram Icon