Facting News

Search
Close this search box.

Stand Up India Scheme loan apply 2024 :Bank देगी 10 लाख से भी ज्यादा का Loan, मिलेगी subsidy, आवेदन शुरू, ये हैं Last Date

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Stand Up India scheme loan apply 2024

Stand Up India Scheme loan apply 2024: भारत की मोदी सरकार ने देश में Start Ups और Bussiness को बढ़ावा देने के लिए कई Loan Schemes शुरू की हैं। जिसकी मदद से कई Start Up और Bussiness सफलता के नए आकाश को छू रहें हैं। जिससे देश में शिक्षित बेरोजगारी काफी हद तक कम हुई हैं। साथ ही देश के आर्थिक विकास में इन Start Ups का बड़ा योगदान हैं।नए व्यापार काम धंधो से देश की अर्थव्यवस्था को ताकत मिलती हैं। जिसकी बदौलत भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बनने की कगार पर खड़ा हैं।

यदि आप में भी देश के लिए कुछ करने का जज्बा और जूनून हैं तो इस Article में हम आपको एक ऐसी बेहतरीन government loan scheme 2024 बताने वाले हैं, जिसके पात्रता मापदंड पर यदि आप खरे उतरते हैं तो देश के किसी भी कोने में स्थित सरकारी बैंक आपको ये government loan देने से मना नहीं कर सकती। इसलिए यदि आप भी अपना स्वयं का bussiness या छोटा मोटा व्यापार करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं, तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं।

इसलिए factingnews.com में पब्लिश इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े, क्योंकि इसी पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि stand-up india scheme में loan apply कैसे करें, साथ ही stand-up india loan में required documents क्या क्या होंगे,  Stand-Up India scheme में subsidy कितनी मिलेगी? आदि

stand Up india scheme loan apply 2024 details

स्टैंड अप इंडिया योजना प्रधानमंत्री मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना हैं, जिसे उन्होंने 15 अगस्त 2015 को शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य नए उद्योग धंधों को प्रमोट करना और उनके लिए आर्थिक मदद उपलब्ध करवाना हैं। Stand Up India loan Scheme 2024 में प्रत्येक बैंक शाखा, पात्र व्यक्ति को 10 लाख से 1 करोड़ तक का Loan ग्रीनफील्ड उद्यम स्थापित करने के लिए देती हैं। ये लोन बैंक कम से कम ब्याज दर पर देती हैं।

इसमें 10 लाख रुपये तक की Loan राशि के लिए, राशि ओवरड्राफ्ट के माध्यम से स्वीकृत की जाती हैं। वहीं बैंक द्वारा, उधारकर्ता की सुविधा के लिए धनराशि प्राप्त करने के लिए RuPay डेबिट कार्ड जारी किया जाता हैं। stand-up india scheme में मिलने वाले loan को 7 वर्ष के भीतर चुकाया जाना आवश्यक हैं। इसमें ज्यादा से ज्यादा 18 महीने तक की स्थगन अवधि  (EMI भरने की छूट) भी दी जाती है।

Stand Up India scheme 2024 subsidy

stand-up india scheme 2024 में subsidy सीधे तौर पर पैसों के रूप में नहीं दी जाती हैं, लेकिन फिर भी stand-up india scheme एक ऐसी स्कीम हैं जिसमें दिए गए लोन अमाउंट पर बहुत ही कम ब्याज(stand up india loan interest rate) चुकाना होता हैं, और ये लोन भी ऋणदाता को 7 वर्ष की लम्बी अवधि में चुकाना होता हैं जिसमें 18 महीने तक की स्थगन अवधि (EMI भरने की छूट) भी दी जाती है, जो किसी भी रूप में subsidy से कम नहीं हैं।

stand Up india scheme loan apply 2024 required documents List

stand-up india scheme में loan apply करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज लगेंगे जिन्हें पहले ही तैयार कर लेना चाहिए इन सभी required documents की List इस प्रकर हैं-

  • stand-up india scheme loan apply 2024 का एप्लीकेशन फॉर्म जो बैंक द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • पहचान प्रमाण हेतु- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • निवास प्रमाण हेतु आधार कार्ड, पैनकार्ड, बिजली बिल आदि।
  • जाति प्रमाण पत्र आदि

stand-up india scheme loan apply 2024 eligibility Criteria

stand-up india scheme के अंतर्गत लोन 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक मिल सकता हैं। जिसे 7 सालों तक चुकाना होता हैं। इस लोन पर बैंक बहुत ही कम रियायती ब्याज दरों पर ब्याज लेती हैं। इसमें बैंक की और से 18 महीने की स्थगन अवधि भी दी जाती हैं।

वहीं stand-up india scheme eligibility Criteria की बात करें तो यह Loan केवल SC और ST वर्ग के महिला व पुरुष तथा अन्य वर्गों की केवल महिला उद्यमियों को ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए दिया जाता हैं। अन्य वर्गों के पुरुष उद्यमी stand-up india Loan scheme के पात्र नहीं हैं। इस लोन स्कीम के माध्यम से सरकार का उद्देश्य SC और ST वर्ग के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना हैं और इस वर्ग को उद्योग धंधों से जोड़कर मुख्यधारा में लाना हैं। stand-up india loan लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
वहीं अगर कोई कम्पनी या फर्म भी stand-up india loan scheme के अंतर्गत loan लेना चाहती हैं तो उसका वार्षिक टर्न ओवर 25 करोड़ से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।

Must Read:

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024: 8वी पास, घर बैठे Mobile से करें काम, जाने Apply करने का सही तरीका

Bajaj Freedom 125 Price: Launch हुई दुनिया की 1st CNG Bike,अब Petrol की Tension ख़त्म, मात्र 1 रूपये प्रति KM का आएगा खर्च

स्टैंड-अप इंडिया लोन योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • स्टैंड-अप इंडिया लोन योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ‘https://www.standupmitra.in/Login/Register‘ पर जाना होगा।
  • इसके बाद व्यावसायिक कॉलम के अंतर्गत फॉर्म भरें जिसमें उद्योग की बेसिक जानकारी मांगी जाती हैं।
  • इसके बाद आवेदक को वर्ग व लिंग चुनने का ऑप्शन आएगा जिसमें चुनना होगा कि क्या प्रमोटर महिला वर्ग या SC / ST वर्ग से संबंधित है और व्यापार में 51% या उससे अधिक हिस्सेदारी रखती है।
  • इसके बाद आवेदक की योजना, उद्योग की प्रकृति, Loan Amount, व्यवसाय गतिविधि की प्रकृति और जानकारी, व्यवसाय के लिए स्थान की स्थिति व पहली बार उद्यमियों की ड्रॉप डाउन को चुनना होगा।
  • आगे आवेदक को व्यावसायिक गतिविधि, व्यवसाय के अनुभव और प्रकृति के वर्षों का उल्लेख करके अपने पिछले व्यवसाय के अनुभव की जानकारी देनी होगी।
  • इसके बाद आवेदक को व्यक्तिगत जानकारी भरनी पड़ेगी जिसमें आवेदक का नाम, उद्यम का नाम, यूज़र नेम, मोबाइल नंबर, ईमेल id आदि।
  • इस प्रकार रजिस्टर पर क्लिक कर के आवेदक संबंधित लोन संस्थान में स्टैंड-अप इंडिया योजना के लिए आवेदन कर सकेगा और उनके अधिकारी आगे की औपचारिकताओं के लिए संपर्क करेंगे।

 

Stand Up India Scheme loan apply 2024 करने के बाद बैंक अधिकारी आवेदक से निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकता हैं-

  • आवेदक का स्थान, स्थानीय पता निवास आदि के बारें में
  • आवेदक के वर्ग जैसे कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, या महिला।
  • योजनाबद्ध व्यवसाय का प्रकार.
  • व्यवसाय स्थापित करने के स्थान के बारें में
  • तकनीकी एवं वित्तीय कौशल/प्रशिक्षण आवश्यक हैं या नहीं ।
  • चालू बैंक खाता विवरण.
  • परियोजना के लिए स्वयं की निवेश राशि।
  • क्या मार्जिन राशि बढ़ाने के लिए सहायता की आवश्यकता है।
  • व्यवसाय प्रबंधन में अनुभव हैं या नहीं

 

 

About The Author

Piru lal Kumbhkar  के बारे में
For Feedback - pirulalk@gmail.com
WhatsApp Icon Telegram Icon