Facting News

Search
Close this search box.

MP राजस्थान सीमा पर बनेगा मिनी बांध: 4 गांवो को मिलेगा पानी, लागत 21 करोड़ रूपये

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Mini Anicut Dam in Nanaur

MP राजस्थान सीमा पर बनेगा मिनी बांध: मध्यप्रदेश और राजस्थान सरकार की पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना के तहत MP राजस्थान सीमा पर एक मिनी बांध बनाया जाएगा जिसे मिनी एनिकट भी कहा जाता हैं। 21 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले इस बांध से आसपास के 4 गांवो में सिंचाई हेतु पानी की आपूर्ति की जाएगी। चारों गांवों के किसानों की जमीन फव्वारा पद्धति से सिंचित होगी। इस मिनी बांध से 485 हैक्टेयर जमीन तक सिंचाई हेतु प्रेशराइज्ड फव्वारा पद्धति से खेतों में पानी पहुंचाया जाएगा। इसके लिए जमीन में भूमिगत पाइप लाइन बिछाकर पूरा नेटवर्क बनाया जाएगा।

गांव नानौर में कालीसिंध नदी पर बनेगा मिनी एनिकट बांध(Mini Anicut Dam in Nanaur)

प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश और राजस्थान सीमा पर स्थित गांव नानौर (बकानी) में मिनी एनिकट बांध बनाया जायेगा(Mini Anicut Dam in Nanaur on Kali Sindh River)। जिसकी लागत 21 करोड़ रूपये होगी। राजस्थान सरकार ने अपने बजट में इसकी घोषणा की थी, जिसपर अब प्रशासनिक अधिकारियों ने अमल करना शुरू कर दिया हैं।

इस बांध का निर्माण नानौर गांव की सीमा मेंं गांव रेंपला से करीब 2.5 किलोमीटर दूर कालीसिंध नदी पर होगा, जिसकी ऊंचाई 2-3 मीटर होगी। और इसकी लंबाई 205 मीटर तक होगी। हालांकि मौके पर सर्वे होने के बाद इसकी लंबाई व ऊंचाई में बदलाव भी हो सकता है। नानौर मिनी एनिकट से चार गांवों के किसानों की 485 हैक्टेयर जमीन सिंचित होगी।

नानौर मिनी एनीकट बांध से सिंचित होगी इन गांवों की जमीन

मध्यप्रदेश और राजस्थान सीमा पर स्थित गांव नानौर (बकानी) में बनने वाले मिनी एनीकट बांध(Mini Anicut Dam in Nanaur) से 4 गांवों की भूमि सिंचित होगी। इसमें बकानी, रेंपला, कोटडागट्टा और लाल्याखेड़ी गांव शामिल है। इन गांवों के किसानों की 485 हैक्टेयर जमीन इसी एनीकट से सिंचित होगी। यहां अब सिंचाई के लिए सैकड़ों किसानों को सिंचाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। सभी किसानों के खेतों में इस बांध का पानी फव्वारा सिंचाई पद्धति के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। इसके लिए जमीन में पाइप लाइन का पूरा जल बिछाया जाएगा और पंपहाउस के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा।

Must Read:

Stand Up India Scheme loan apply 2024 :Bank देगी 10 लाख से भी ज्यादा का Loan, मिलेगी subsidy, आवेदन शुरू,

MP Digital Crop Surveyor Bharti 2024: 8वी पास, घर बैठे Mobile से करें काम, जाने Apply करने का सही तरीका

About The Author

Piru lal Kumbhkar  के बारे में
For Feedback - pirulalk@gmail.com
WhatsApp Icon Telegram Icon