Facting News

Search
Close this search box.

IPS Nalin Prabhat बने जम्मू कश्मीर पुलिस के DGP, दहशतगर्दों में खौफ का माहौल!

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
IPS Nalin Prabhat

IPS Nalin Prabhat बने जम्मू कश्मीर पुलिस के DGP: बढ़ती आतंकी वारदातों को देखते हुए केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर पुलिस में बड़ा फेरबदल किया हैं। दरअसल भारतीय पुलिस सेवा के जाने माने अधिकारी नलिन प्रभात को जम्मू कश्मीर पुलिस का विशेष महानिदेशक नियुक्त कर दिया गया हैं। वरिष्ठ IPS Nalin Prabhat 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें अंतरराज्यीय प्रतिनियुक्ति पर AGMUT कैडर में शिफ्ट किया गया है।

आपको बता दे जम्मू-कश्मीर के वर्तमान DGP रश्मि रंजन स्वैन जो 1991 बैच के AGMUT कैडर के IPS अधिकारी हैं, की सेवानिवृत्ति 30 सितंबर 2024 को होने वाली हैं इसके बाद IPS Nalin Prabhat जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष महानिदेशक का पदभार ग्रहण करेंगे। आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को तत्काल प्रभाव से जम्मू-कश्मीर भेजे जाने की जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई हैं।

NSG के महानिदेशक रह चुके हैं IPS Nalin Prabhat

IPS Nalin Prabhat राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के महानिदेशक रह चुके हैं। इसके अलावा वह जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक की जिम्मेदारी भी उठा चुके हैं। आईपीएस नलिन प्रभात के पास आतंकवाद विरोधी अभियानों से निपटने का अच्छा खासा अनुभव है। इन्हे जम्मू कश्मीर से आतंकियों के खात्में की जिम्मेदारी दी गई हैं।

IPS Nalin Prabhat को इतनी बार मिला हैं वीरता पुरस्कार

IPS Nalin Prabhat को 3 बार पुलिस वीरता पदक पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है। वह अपने पूर्व कैडर राज्य आंध्र प्रदेश के विशेष नक्सल विरोधी पुलिस बल ‘ग्रेहाउंड्स’ का भी नेतृत्व कर चुके हैं। इन्होने कश्मीर के लाल चौक पर आतंकी हमले के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम दिया था।

आपको बता दे वर्ष 2009 में लाल चौक पर हुए आतंकी हमले के दौरान IPS Nalin Prabhat ने ही आतंकी हमले के खिलाफ अभियान का नेतृत्व किया था। इस दौरान उन्होंने अपनी टीम के साथ श्रीनगर के एक होटल पर हमला करने वाले आतंकवादियों को मार गिराया था।

Must Read: 

MP school Aayaa bharti 2024:सरकारी स्कूलों में होगी 4473 पदों पर आया की भर्ती

 

About The Author

Piru lal Kumbhkar  के बारे में
For Feedback - pirulalk@gmail.com
WhatsApp Icon Telegram Icon